योग शरीर और मन का आपस में मिलन है निष्ठा सिंह मिस इंडिया 2018

भदोही। मिस इंडिया 2018 निष्ठा सिंह ने कहा कि योग के बारे में लोग सोचते हैं कि शरीर को सिर्फ टेढ़ा- मेढ़ा करना ही योग है। लेकिन ऐसा नहीं है योग सिर्फ आसन- प्राणायाम तक ही सीमित नहीं है। बल्कि यह बहुत ही व्यापक है। इसमें शरीर और मन का आपस में मिलन होता है यानि कि इसके द्वारा शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर दिमागी स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है।
उक्त बातें मिस इंडिया नगर के हुलासपुर मोहल्ले में स्थित एक कालीन प्रतिष्ठान में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। वह विश्व योग दिवस पर होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने भदोही आई हुई है। उन्होंने कहा कि एक मजबूत और लचीला शरीर, सुंदर दमकती त्वचा, शांत और प्रसन्न मन, अच्छा स्वास्थ्य – जो कुछ भी हम चाहते हैं योग हमें वह देता है। योग स्वस्थ व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य और रोगी को उस बीमारी से छुटकारा दोनों ही दिलाने में मदद करता है।
कहा कि महिलाओं के लिए योग तो काफी लाभदायक साबित होता है। महिला को प्रेग्नेंसी के समय तमाम दिक्कतों से गुजरना पड़ता है। इस समय में योग आपको हर तरह से फिट एंड फ़ाइन रखता है। यह तनाव और थकान को दूर करने में मदद करता है, साथ ही शरीर को रिलेक्स भी करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान आने वाली समस्याओं जैसे- बैकपेन, अनिद्रा, गैस और अपच की समस्या और पैरों में दर्द की समस्या में योग के द्वारा बहुत आराम मिलता है। इस दौरान योग का अभ्यास करना सिर्फ होने वाली माँ की सेहत पर ही नहीं। बल्कि होने वाले बच्चे की सेहत पर भी पॉज़िटिव इफैक्ट डालता है। कहा कि योग में कुछ आसन ऐसे भी होते हैं जो प्रसव के समय होने वाली तकलीफ को कम करते हैं।
इस मौके पर योग व हर्बल विशेषज्ञ विजय श्रीवास्तव व राजीव कुमार गुप्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
Facebook
Facebook
YouTube
INSTAGRAM