ताजिया मार्ग पर लटकते विद्युत तार

भदोही। मोहर्रम पर्व के मद्दे नज़र विगत दिनों स्थानीय कोतवाली में पीस कमेटी की बैठक आहुति की गई थी। बैठक में उपजिलाधिकारी क्षेत्राधिकारी सहित विधुत विभाग के भी अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में शहर के अखाड़ेदार व ताजियादारो ने अधिकारियों के समक्ष समस्याएं रखी। जहां उन्हें समय रहते संबधित विभाग को हल करने का निर्देश भी दिया गया। बैठक में दुलदुल कमेटी के अध्यक्ष व ताजिया कमेटी के सरबराह अख्तर खान ने शहर के तमाम मोहल्लों से निकलने वाले अखाड़ा व ताजिया के मार्ग के बारे में विस्तार पूर्वक अधिकारियों को बताया। वहीं श्री खान ने उन मार्गो पर लटकते विधुत तार के बारे में भी बताया। जहां उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी ने श्री खान को आश्वस्त भी किया था कि रहते समय सभी समस्याएं हल कर दी जाएंगी। शांति समिति की बैठक सम्पन्न होने के बाद विधुत विभाग ने अधिकारियों द्वारा दिये गए निर्देश को हवा में लेते हुए उन तमाम मार्गो का निरीक्षण अभी तक नही किया जिन मार्गो से अखाड़ा दुलदुल तथा ताजिया जाते है। नतीजा मोहर्रम का चार तारीख हो गया। अखाड़े के खिलाड़ी कला कौशल का प्रशिक्षण शुरू कर दिए है जहां वे लटकते हुए विधुत के तार परेशानी का सबब बन रहे है। अगर विधुत विभाग रहते समय नही चेती तो बड़ी घटना होने से इनकार नही किया जा सकता। ज्ञात हो कि मोहर्रम की सातवीं तारीख यानी 17 सितंबर को मोहल्ला जमुन्द अखाड़ा मोहम्मदिया जो अपने रिवायती तरीके से गोरियाना मैदान से निकलेगा। ऐसे में अगर लटकते विधुत तार को दुरुस्त नही कराया गया तो बड़ी घटना से इनकार नही किया जा सकता। वहीं आठवीं मोहर्रम यानी 18 सितंबर को मोहल्ला जमुन्द से दुलदुल का जुलूस निकलेगा। अगर विधुत विभाग ने कुभकर्णीय नींद से नही जागी तो हादसे को टाला नही जा सकता।
अखाड़ा मोहम्मदिया जमुन्द के सरपरस्त, ताजिया कमेटी के सरबराह व दुलदुल कमेटी के अध्यक्ष अख्तर खान का ध्यान अखाड़े के खिलाड़ियों ने आकृष्ट कराते हुए विधुत विभाग के अधिकारियों से लटकते हुए विधुत तार को अविलंब दुरुस्त कराने को कहा ताकि अखाड़ा , दुलदुल व ताजिया उठाने में कोई दुश्वारी न हो सके और बड़ी घटना होने से पहले समस्या का समाधान हो जाए।
खिलाड़ियों ने श्री खान से कहा अगर विधुत विभाग नही चेता तो अखाड़ा को नही उठाया जाएगा जिसकी पूरी जिमेदारी अखाड़ा के सरपरस्त ताजिया कमेटी के सरबराह व दुलदुल कमेटी के अध्यक्ष अख्तर खान को जाएगा। इसलिए आप मोहर्रम में उठने वाले सभी जुलूसों के सरबराह है। आप संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर समस्या का त्वरित निदान कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy this blog? Please spread the word :)

Follow by Email
Facebook
Facebook
YouTube
INSTAGRAM